×

WhatsApp पर चल रहा नया स्कैम, कैसे रहें सुरक्षित?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 731

भोपाल: WhatsApp पर एक नया स्कैम सामने आया है जिसमें ठग लोगों को फर्जी नौकरी का वादा कर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं। इस स्कैम में, ठग लोगों को US की किसी कंपनी से जुड़ा होने का दिखावा करते हैं और उन्हें एक अच्छा पैकेज वाला ऑफर देते हैं।

स्कैम करने वाले अक्सर अमेरिकी नंबरों से कॉल या मैसेज करते हैं। वे लोगों को कॉल पर या मैसेज में खुद को किसी बड़ी कंपनी का अधिकारी बताते हैं और व्यक्ति से काम से जुड़ी बात करने की इजाजत मांगते हैं।

पिछले महीने भारत में भी कई लोगों को इसी तरह के स्कैम का शिकार होना पड़ा था। इसके बाद, WhatsApp ने ऐसे नंबरों को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है।

खुद को सुरक्षित रखने के लिए ये करें:
किसी भी अनजान व्यक्ति से कोई भी जानकारी शेयर करने से पहले उसकी पहचान को अवश्य वेरिफाई करें।
WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स को ऑन रखें, जैसे 2FA, साइलेंट कॉल फ्रॉम अननोन नंबर आदि।
अगर आपको किसी विदेशी नंबर से कॉल आती है तो उसे न उठाएं और न ही मैसेज का रिप्लाई या लिंक पर क्लिक करें। ऐसे नंबरों को तुरंत रिपोर्ट और ब्लॉक करें।

WhatsApp ने जारी की सुरक्षा चेतावनी
WhatsApp ने इस स्कैम के बारे में एक सुरक्षा चेतावनी भी जारी की है। कंपनी ने कहा है कि वह इस तरह के स्कैम को रोकने के लिए लगातार काम कर रही है।

WhatsApp ने लोगों से आग्रह किया है कि वे इस तरह के स्कैम से सावधान रहें और किसी भी अनजान व्यक्ति से कोई भी जानकारी शेयर करने से पहले उसकी पहचान को अवश्य वेरिफाई करें।

Related News

Latest News

Global News