×

Google ने कैलिफोर्निया समाचार साइटों के लिंक हटाए, प्रस्तावित राज्य कानून का हवाला दिया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2066

भोपाल: 14 अप्रैल 2024। Google ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की कि वे कैलिफोर्निया समाचार वेबसाइटों के लिंक हटा रहे हैं। यह कदम उन प्रस्तावित राज्य कानूनों की प्रतिक्रिया में है जो बड़ी तकनीकी कंपनियों को उनकी सामग्री के लिए समाचार आउटलेट्स को भुगतान करने की आवश्यकता होगी।

कंपनी का कहना है कि यह कदम कैलिफोर्निया के केवल कुछ प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगा और इसका उद्देश्य "परीक्षण" करना है। Google का कहना है कि यह परीक्षण उन्हें "हमारे उत्पाद अनुभव पर कानून के प्रभाव" का आकलन करने की अनुमति देगा।

कैलिफोर्निया पत्रकारिता संरक्षण अधिनियम, जिसे मार्च 2023 में पेश किया गया था और अभी भी राज्य की सीनेट न्यायपालिका समिति द्वारा सुनवाई की प्रतीक्षा कर रहा है, Google और मेटा जैसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म को पात्र समाचार आउटलेट्स को "पत्रकारिता उपयोग शुल्क" का भुगतान करना होगा जब वे अपनी सामग्री का उपयोग करते हैं, डिजिटल विज्ञापनों के साथ-साथ।

Google का कहना है कि यह कानून "अवास्तविक और हानिकारक" है और यह "इंटरनेट को तोड़ देगा"। कंपनी का तर्क है कि कानून "समाचार आउटलेट्स की एक छोटी संख्या को लाभान्वित करेगा" जबकि "अन्य सभी को नुकसान होगा"।

यह कदम समाचार उद्योग में बड़ी प्रतिक्रियाओं के साथ मिला है। कुछ लोगों ने Google की प्रशंसा की है, यह कहते हुए कि यह एक शक्तिशाली स्टैंड ले रहा है, जबकि अन्य ने इसकी आलोचना की है, यह कहते हुए कि यह कैलिफोर्निया के समाचार आउटलेट्स को नुकसान पहुंचाएगा।

यह देखना बाकी है कि क्या Google का कदम कैलिफोर्निया पत्रकारिता संरक्षण अधिनियम के पारित होने को रोक देगा। हालांकि, यह निश्चित रूप से डिजिटल समाचारों के भविष्य के बारे में बहस को तेज कर देगा।

Google का कहना है कि वे कैलिफोर्निया के समाचार आउटलेट्स के साथ काम करना जारी रखेंगे "यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास अपने पाठकों तक पहुंचने के अन्य तरीके हैं"।
कंपनी का कहना है कि वे "कानून के खिलाफ लड़ाई लड़ने" के लिए भी तैयार हैं।
कैलिफोर्निया समाचार प्रकाशकों का एक समूह, कैलिफोर्निया न्यूज एसोसिएशन, ने Google के कदम की निंदा की है, इसे "समाचार उद्योग के लिए एक विनाशकारी झटका" कहा है।
मेटा, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक है, ने अभी तक यह नहीं कहा है कि वह कैलिफोर्निया पत्रकारिता संरक्षण अधिनियम का जवाब कैसे देगा।

Related News

Latest News

Global News